YouTube: 15 जनवरी तक हटा देगा ऐनोटेशंस

YouTube: 15 जनवरी तक हटा देगा ऐनोटेशंस

YouTube: 15 जनवरी तक हटा देगा ऐनोटेशंस

आपको बता दे की Netflix और Amazon Prime जैसे कई वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म आने के बाद भी YouTube ने आज तक अपनी पकड़ बना रखी है. अपनी इमेज को ध्यान में रखते हुए YouTube लगातार खुद को अपडेट करता रहता है. जल्द ही YouTube एक और बदलाव करने वाला है. हालांकि, इस बार अपडेट में कुछ जोड़ा नहीं बल्कि हटाया जा रहा है. मंगलवार को YouTube ने कहा कि 15 जनवरी तक वे अपने वीडियो ऐनोटेशंस हटा देंगे.

ऐनोटेशंस क्या होते हैं?

ऐनोटेशंस वे टेक्स्ट हैं जिन्हें YouTube वीडियो में डाला जाता है. इन टेक्स्ट में कोई मैसेज या किसी दूसरे वीडियो का लिंक भी हो सकता है. इन ऐनोटेशंस का इस्तेमाल YouTubers अपने फायदे के अनुसार करते हैं.

ऐनोटेशंस आप सिर्फ तब ही देख सकते हैं जब आप कंप्यूटर पर YouTube चला रहे हों. यही वजह है कि इन्हें बंद किया जा रहा है. YouTube का कहना है कि अब कंप्यूटर से ज्यादा YouTube का इस्तेमाल फोन पर होता है. आंकड़े बताते हुए YouTube ने कहा कि उनका 70 प्रतिशत वॉच टाइम मोबाइल फोन पर होता है.

मोबाइल फोन के लिए YouTube ने मार्च 2015 में इंट्रैक्टिव कार्ड नाम का एक टूल निकाला. इस टूल से आपको वीडियो में ऊपर दाहिनी तरफ एक सर्कल में ‘i’ दिखेगा, जिस पर क्लिक या टैप किए जाने पर वह पेज खुलेगा जो वीडियो मेकर ने वहां लगाया होगा.

गूगल के कर्मचारियों ने कहा- कंपनी के मूल्यों पर भरोसा खत्म हुआ

मई 2017 से ऐनोटेशंस का एडिटर हटा दिया गया था, जिससे आप ना तो नए ऐनोटेशंस अपनी वीडियो में डाल सकते हैं और ना ही किसी ऐनोटेशन में बदलाव कर सकते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो डीफॉल्ट ऐनोटेशंस को हटा सकते हैं. अब आप आगे देख सकते हैं.

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password