2019 जुलाई से देशभर में मिलेगा एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कुछ ख़ास बाते…

2019 जुलाई से देशभर में मिलेगा एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कुछ ख़ास बाते...

2019 जुलाई से देशभर में मिलेगा एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कुछ ख़ास बाते…

भारत की केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने जुलाई, 2019 से एक देश-एक लाइसेंस थीम वाले ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ड्राफ्ट अधिसूचना जारी कर दी है। इस कार्ड में चालक की सूचनाएं सामने की तरफ,पीछे और चिप में भी सेव होंगी। इसमें ब्लड ग्रुप, अंग दाता है या नहीं और लाइसेंस वैधता की सूचना लाइसेंस के सामने वाले हिस्से में ही प्रिंट होगी।

इनबिल्ट चिप रखेगा आपकी जानकारी सेफ

इस ड्राइविंग लाइसेंस के पिछले हिस्से में चिप लगी होगी जिसका एक यूनिक नंबर होगा। हर कार्ड का भी एक यूनिक नंबर होगा। चालक की विशेष तरह के वाहन चलाने की योग्यता (खतरनाक वाहन या पहाड़ी क्षेत्र में) है तो वह भी लाइसेंस पर अंकित होगी। क्यूआर कोड भी इसी हिस्से में होगा जिसे ट्रैफिक पुलिस या एनफोर्समेंट एजेंसी स्कैन करके चालक की सभी सूचनाएं जान सकेंगी.

इंमरजेंसी नंबर भी होगा

यात्री वाहन चलाने के लिए बैज लिया हुआ है तो वह भी लाइसेंस में ही लिखा होगा। आपात स्थिति में संपर्क नंबर भी लाइसेंस पर होगा। अब ज़यादा जानकारी के लिए पूछताछ होगी कम.

अरविंद केजरीवाल ‘जहरीली दिल्ली’ को अकेला छोड़ दुबई क्यू पहुंचे?

क्या कहना है एक्सपर्ट इस बारे में…

परिवहन एक्सपर्ट का कहना है कि बदलाव अच्छा है, लेकिन अगर ड्राइविंग लाइसेंस पर पता प्रिंट करने के बजाय उसे चिप में ही फीड कर दें तो बेहतर होगा। परिवहन विभाग में करीब 40% लोग सिर्फ पता बदलवाने ही आते हैं। जबकि ड्राइविंग लाइसेंस पते के प्रमाण के लिए मान्य नहीं होता है। ऐसा करने से और भी सुविधाजनक हो जायेगा.

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password