1 रुपए का वाला नोट आपके पास है तो उसे बेच दे पुरे 2 लाख मिलेंगे

क्या आपने कभी सोचा है कि 100 रुपये का एक नोट आपको लखपति बना सकता है। अगर पहले नहीं सोचा तो अब सोच लीजिए, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर शायद आप यकीन ना कर पाएं पर देश में ऐसा हो रहा है।

अगर आप भी नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता तो हो सकती है ये समस्या

रोजमर्रा की जिंदगी में हमारे पास कई नोट आते हैं जिसे हम दुकानदार को या बैंक में जमा कर देते हैं, पर उनमें से कई ऐसे नोट भी होते हैं जिनके सीरियल नंबर काफी दुर्लभ होते हैं। दुनिया भर में ऐसे शौकीन हैं जिनहें दुर्लभ नोट जमा करने का शौक है और वो आपके नोट को करोड़ों में खरीद सकते हैं। इसका एक छोटा सा उदाहरण ई-कॉमर्स वेबसाइट Ebay है जहां 1 रुपये से 1000 रुपये तक के नोट की नीलामी करोड़ों में की जा रही है।

1 रुपये का नोट 200,000 रुपये में : उदाहरण के तौर पर ई-कॉमर्स वेबसाइट ईबे पर मोंटेक सिंह अहलूवालिया के हस्ताक्षर वाला 1 रुपये का नोट 200,000 रुपये में बेचा जा रहा है।  1000 रुपये का नोट 1 करोड़ में : वैसे ही एक 1000 रुपये का नोट भी है जो लगभग 1 करोड़ रुपये में बेचा जा रहा है। बेचने वाले का दावा है कि उस सीरीज के कुछ नोट पर प्रिंट के समय इंक गिर गया है और उसके सीरियल नंबर भी काफी दुर्लभ हैं।

100 रुपये का नोट 2 लाख 50 हजार में : Ebay पर ही एक 100 रुपये के दो नए नोट 250,000 रुपये में बेचे जा रहे हैं क्योंकि उसके सीरियल नंबर के आखिर में 786 और छह जीरो (000000) हैं। 10 रुपये का नोट 1 लाख रुपये में : 786 सीरियल नंबर वाला 10 रुपये का नया नोट ईबे पर 1 लाख रुपये में बेचा जा रहा है।

नोट की है अलग कैटेगरी : इनमें से कुछ नोट ऐसे भी हैं जो मिसप्रिंट वाले हैं या उनमें सीरियल नंबर नहीं हैं उन नोट्स की कीमत भी लाखों में है। यहां अलग-अलग तरीके के नोट की लिस्ट है जिनमें मिसप्रिंट, एरर, फैंसी नंबर्स, 786, 500 Error और दुर्लभ नोट शामिल हैं। नोट की नीलामी : ज्यादातर नोट की यहां बोली लगाई जाती है, यानी जिसने ज्यादा रुपये की बोली लगाई उन्हें ये नोट दिया जाएगा। दिलचस्प बात यह भी है कि कुछ नोट ऐसे भी हैं जिनमें दो अलग सीरियल नंबर और उन्हें 5 से 10 हजार तक का बेचा जा रहा है।

आप भी रखें ध्यान : अगली बार से किसी भी नोट को दुकानदार को देने या बैंक में जमा करने से पहले ध्यान से देख लें। हो सकता है वो नोट आपको भी लखपति बना दे।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password