रोजाना कॉफी पीये और डायबिटीज को कहे अलविदा…

रोजाना कॉफी पीये और डायबिटीज को कहे अलविदा...

रोजाना कॉफी पीये और डायबिटीज को कहे अलविदा…

आपको बता दे की डायबिटीज से परेशान लोग अक्सर अपने खान-पान में कई बदलाव कर लेते हैं. वे एकदम से मीठा खाना बंद कर देते हैं या बहुत कम कर देते हैं. ऐसे में उन लोगों के लिए बहुत ही मुश्किल समय हो जाता है जो कॉफी के शौकीन हैं. लेकिन क्या हो अगर हम आपको बताएं कि कॉफी पीने से आपको डायबिटीज में फायदा हो सकता है. जी हां, रोजाना तीन-चार कप काफी पीने से मधुमेह टाइप-2 का खतरा 25 फीसदी कम हो सकता है. यह सुझाव एक शोध के नतीजों के आधार पर दिया गया है. मधुमेह टाइप-2 के मामलों में काफी पीने का असर पुरुष और महिला दोनों में पाया गया है. शोध में कैफीन रहित काफी पीने से भी उसी प्रकार का प्रतिरक्षी प्रभाव पाया गया. 

बता दे की महज कैफीन नहीं, बल्कि हाइड्रॉक्सीसिनेमिक एसिड्स के कारण यह असर होता है. हाइड्रॉक्सीसिनेमिक एसिड्स में मुख्य रूप से क्लोरोजेनिक एसिड, ट्राजोनेलिन, कैफेस्टॉल, कॉवियोल और कैफिक एसिड होते हैं.

शोध के नतीजे यूरोपीय एसोसिएशन फॉर स्टडी ऑफ डायबिटीज के 2018 में जर्मनी में आयोजित सालाना सम्मेलन में प्रस्तुत किए गए. 

आप जलवायु परिवर्तन नुकसान का अंदाजा जानकर हैरान रह जाएंगे?

शोधार्थी दल ने कुल 111,85,210 प्रतिभागियों को शामिल किया और 30 संभावित अध्ययनों की समीक्षा की.

कॉफ़ी शारीर के लिए काफी फायदेमंद है अगर आप इसको सही समय पे ले और सही मात्रा में ले तो. गर्मियों में इससे दूर रहे क्युकी ये किसी किसी को गर्मी भी लगा सकता है और जिससे नाक में से खून, पिम्पल्स आदि समस्याए बढ़ सकती हैं.

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password