मात्र 1 हफ्ते खाली पेट पके पपीते खाने से जड़ से खत्म हो जाते हैं ये 2 रोग

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लाइफस्टाइल और खान पान के साथ स्वास्थ्य के बीच में संतुलन बनाना बेहद कठिन हो जाता है। ‘मोगली’ में बॉलीवुड स्टार्स का जलवा, जानिए कोन कोन करेंगे धमाल…बदलती जिंदगी के बीच में स्वास्थ्य और शरीर की देखभाल के लिए अक्सर अनेकों उपाय बताये जाते हैं। पपीता खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिये भी उपयोगी है। इसमें विटामिन ए,सी, डी, ई और बीटा कैरोटिन होता है । इसमें पाया जाने वाला पपेन एंजाइम पाचन के लिए बहुत उपयोगी है। पपीता बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसके पेड़ लंबे, पतले व कोमल होते हैं।

पपीते के पेड़ में कोई डालियां नहीं होती हैं। इस पर लगने वाले फल को पपीता कहते हैं। पपीता कच्चे रहने पर हरा और पक जाने पर पीले रंग का हो जाता है। आसानी से और हमेशा मिलने वाला फायदेमंद फल है। कई प्रकार के खनिज और विटामिन से भरपूर होने के कारण यह शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है।

पपीता शरीर की पाचन शक्ति को मजबूत करता है और साथ ही पेट में गैस बनने से भी रोकता है। कब्ज के कारण परेशान लोगों को सुबह खाली पेट पपीता खाने से कब्ज की समस्या में तेजी से आराम मिलता है।

पपीता बीपी रोगियों के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है। इसलिए यदि आप बीपी को कंट्रोल करने के लिए दवा ले रहे हैं तो पपीता खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password