बुढ़ापे में भी याददाश्त को रखना है तंदरुस्त तो खाए हरी सब्जियां और संतरे के जूस…

बुढ़ापे में भी याददाश्त को रखना है तंदरुस्त तो खाए हरी सब्जियां और संतरे के जूस...

बुढ़ापे में भी याददाश्त को रखना है तंदरुस्त तो खाए हरी सब्जियां और संतरे के जूस…

आपको बता दे की संतरे का जूस, पत्तेदार हरी सब्जियां खाने से बुढ़ापे में भी आपकी याददाश्त मजबूत बनी रहती है. एक शोध से यह जानकारी मिली है कि जो पुरुष नारंगी, हरी और लाल रंग वाली सब्जियां खाते हैं उन्हें बुढ़ापे में याददाश्त खोने का खतरा कम हो जाता है.

शोध से यह भी पता चला है कि जो पुरुष बुढ़ापे से 20 साल पहले ज्यादा मात्रा में फल और सब्जियां खाते हैं, उनमें सोच और याददाश्त से जुड़ी परेशानियां कम होती हैं, चाहे वे बाद में अधिक मात्रा में फल और सब्जियां खाएं या नहीं.

शोध से यह भी सामने आया है कि जो पुरुष बुढ़़ापा आने से कम से कम 20 साल पहले हरी सब्जियां और फल खाते हैं उनकी याददाश्त हमेशा मजबूत रहती है. वहीं जो ऐसा नहीं करते उनकी याददाशत इन पुरुषों के मुकाबले 34 प्रतिशत कम होती है.

स्टडी में पता चला है कि जो पुरुष रोजाना संतरे के जूस का सेवन करते हैं उनमें कमजोर सोच कौशल विकसित होने की संभावना उन पुरुषों की तुलना में 47 प्रतिशत कम होती है.

अमेरिका के हावर्ड विश्वविद्यालय के बोस्टन स्थित टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के चांगझेंग यूआन ने बताया कि, “हमने इस शोध में 20 साल तक प्रतिभागियों पर स्टडी की, और हमें इससे साफ संकेत मिले हैं कि हरी सब्जियां और फल याददाशत मजबूत रखने के लिए बेहद लाभकारी हैं.” 51 साल की औसत उम्र वाले कुल 27842 पुरुषों पर यह शोध किया गया था.

बच्चों के मोटापे से बढ़ जाता है अस्थमा का खतरा, जानिए कुछ ख़ास बाते…

अच्छी सेहत के लिए नॉन वेज से रहे दूर और खाए वेज सब्जिया…

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password