दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, 19 हजार एकड़ में फैला: इस्तांबुल (तुर्की)

दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, 19 हजार एकड़ में फैला: इस्तांबुल (तुर्की)

दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, 19 हजार एकड़ में फैला: इस्तांबुल (तुर्की)

तुर्की के इस्तांबुल में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड‌्डा बनकर तैयार हो चूका है। इसे आम लोगों के लिए सोमवार को खोला जाना है। 9 करोड़ यात्रियों की क्षमता (वार्षिक) वाले एयरपोर्ट का उद्घाटन तुर्की के गणतंत्र दिवस (29 अक्टूबर) के मौके पर राष्ट्रपति रेचप तैयप अर्दोआन करेंगे। 19 हजार एकड़ में फैले एयरपोर्ट से 250 एयरलाइंस 350 से अधिक जगहों के लिए उड़ान भरेंगी। इसका निर्माण पूरा होने में करीब 10 लगे हैं। इसमे अभी और काम भी किया जाना है, आओ जाने और कुछ बाते…


खूबसूरत इंटीरियर और हाईटेक फेसिलिटी को धयान में रख कर बनाया गया ये एयरपोर्ट : एयरपोर्ट के इंटीरियर में तुर्की और इस्लामिक डिजाइन का बेहद खूबसूरती से इस्तेमाल किया गया है। यहां ट्यूलिप आकार के एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर को 2016 में इंटरनेशनल आर्किटेक्चर अवॉर्ड भी मिल चुका है। यह एयरपोर्ट कई लिहाज से काफी हाइटेक बनाया गया है। कस्टमर्स को मोबाइल एप्लिकेशन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से सुविधाएं दी जाएंगी।
 क्या है ये नरक चौदस, जानिए पूजन मुहूर्त और कथा…

२०१८ के दिसंबर के अंत तक होगा भव्य उद्घाटन : इस प्रोजेक्ट में करीब 35 हजार कर्मचारी शामिल थे जिसमें 3 हजार इंजीनियर और प्रशासनिक स्टाफ था। इस्तांबुल ग्रैंड एयरपोर्ट के डायरेक्टर जनरल कादरी के अनुसार इसकी औपचारिक ओपनिंग 29 अक्टूबर को है लेकिन भव्य उद्घाटन दिंसबर के अंत तक ही की जाएगी।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password