जामुन के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जाननए।

जामुन एक ऐसा फल हैं जो टेस्टी होने के साथ औषधीय गुणों से भरा हुआ हैं। जामुन खाने के फायदे तो हैं ही, साथ ही जामुन से जुड़े हुए कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय भी हैं। जामुन को कई नामों से भी जाना जाता हैं, जैसे की इसे जमाली, ब्लैकबेरी, काला जामुन, राजमन आदद भी कहा जाता हैं। इसका स्वाद थोड़ा सा कसैला और अम्लीय होता हैं, लेककन खाने के बाद अपने आप यह मीठा लगने लगता हैं। इसमें ममनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइये जामुन के फायदे जानते हैं।
जामुन में प्रोटीन, काबोहाइड्रेट और कैल्ल्ियम जैसे तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें फ्रक्टोज और ग्लूकोज़ भी होता हैं। अम्लीय स्वाद के चलते जामुन को हमेिा नमक ममला कर खाया जाता हैं। जामुन में आयरन, फाइबर और ववटाममन्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं। जामुन स्वास््य के मलए बहुत ही ज्यादा लाभकारी फल हैं।

अदरक के फायदे : भूख जगाए और कब्ज भगाए
जामुन खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय :-
1) मूूंह में छाले हो गये हैं तो जामुन का रस लगाने से मूूंह के छालों से आराम ममलने लगता हैं और यह बहुत ही जल्दी ठीक हो जाते हैं।
2) एमसडिटी की समस्या होने पर जामुन को भूने हुए जीरे के चूणण और नमक के साथ ममला कर खाना चादहए। इससे एमसडिटी दूर हो जाती हैं।
3) जामुन की गुठमलयों का इस्तेमाल िायबबटीज की बीमारी के इलाज में ककया जाता हैं। जामुन की गुठमलयों को सूखा कर, पीसकर पाउिर बना कर िायबबटीज के मरीज़ को लेने की सलाह दी जाती हैं। इससे हाई ब्लि िुगर लेवल को कम करने में मदद ममलती हैं।
4) जामुन के पेड़ की छाल को महीन पीसकर चूणण बना ले और इस बारीक पाउिर को मूंजन की तरह दाूंतों में इस्तेमाल करे। इससे दाूंत मजबूत बनते हैं और दाूंतों की बीमाररयों से छुटकारा ममलता हैं।
5) जामुन फल को ननयममत रूप से खाने से पेट से जुड़ी समस्याएूं दूर होने लगती हैं। इसके अलावा इसका सेवन करने से पाचन िल्क्त भी बढ़ती हैं।
6) मुहाूंसे की समस्या से छुटकारा पाने के मलए जामुन की गुठमलयों को सूखा कर पीस ले और पाउिर बना ले। जामुन की गुठमलयों का पाउिर को रात को सोने से पहले गाय के दूध ममला कर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाये। इस लेप को रातभर चेहरे पर लगा रहने दे और सुबह उठते ही चेहरे को ठूंिे पानी से धो कर साफ करले। इससे वपम्पल्स की समस्या दूर हो जाती हैं।
7) अगर आवाज़ सही तरह से नहीूं ननकल रही हैं या कफर बोलने में परेिानी हो रही हो, तो जामुन की गुठली का काढ़ा बना कर कुल्ला करे। इसके अलावा आवाज़ को सुरीला और मधुर बनाने के मलए जामुन का काढ़ा वविेष करके लाभदायक होता हैं।
8) जामुन का सेवन करने से पथरी की समस्या में लाभ ममलता हैं। जामुन की गुठली का चूणण बना कर दही के साथ लेने से पथरी से राहत ममलती हैं।
9) जामुन खाने से लीवर को काफी ज्यादा फायदा ममलता हैं। इससे कब्ज़ और पेट की बबमाररयों से भी मुल्क्त ममलती हैं।
10) दस्त लगने या खुनी दस्त होने पर जामुन खाने की सलाह दी जाती हैं। दस्त की समस्या से ननजात पाने के मलए जामुन के रस में सेंधा नमक ममला कर पीना चादहए। इससे दस्त आना बूंद हो जाते हैं और आपको काफी ज्यादा आराम महसूस होता हैं।
11) जामुन में कैंसर रोधी गुण होते हैं। रेिीएिन थेरेपी और कीमोथेरेपी के बाद जामुन खाने से कैंसर के मरीज़ को लाभ ममलता हैं।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password