गर्मियों में फलो का राजा आम

गर्मियों के मौसम में आम खाने का इंतज़ार सभी को रहता है. आम खाने के बहुत से फ़ायदे भी हैं गर्मियों के आते ही हर घर में आम का अचार, मुरब्बा, जैम, शेक,आम पन्ना, सब्जी और अन्य कई तरह के पकवान बनाये जाते हैं. आम का स्वाद तो इसे फलों का राजा बनाता ही है पर क्या आप जानते हैं कि आम स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं.

1. त्वचा के लिए लाभदायक

आम त्वचा के लिए लाभदायक है. आम के गूदे या छिलके को अपने चेहरे पर रगड़ें. इससे त्वचा के झुर्रियों इत्यादि से राहत मिलती है और त्वचा निखरती है. आम के सेवन से त्वचा के छिद्र खुलते हैं जिससे मुहांसे कम होते हैं.

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ाने में

आम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है क्योंकि आम में विटामिन सी के अलावा 25 प्रकार के कैरोटिनॉयड्स पाए जातें हैं.

3. पाचन तंत्र को ठीक रखने में सहायक

आम से सेवन से खाना जल्दी पच जाता है और पाचन तंत्र सही से काम करता है. इसका कारण आम में पाये जाने वाले एन्जाइम्स हैं.

4. मोटापा कम करने में सहायक

आम में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और आम मोटापे को कम करने में सहायक है. इसके अलावा  आम खाने से भूख भी ज़रूरत से ज्यादा नहीं लगती.

5. याददाश्त तेज़ करने के लिए

आम का सेवन याददाश्त को तेज़ करने में मदद करता है. आम में पाया जाने वाला ‘ग्लूटामिन एसिड’ याददाश्त बढ़ाता है. इसके अलावा आम में पाये जाने वाले विटामिन्स बढ़ती उम्र के प्रभावों पर भी नियंत्रण रखतें हैं.

6. कैंसर से बचाव

आम कैंसर से लड़ने में सहायक हैं. आम में पाये जाने वाले  एंटी ऑक्सीडेंट, क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे पदार्थ कैंसर से लड़ने में बहुत कारगर हैं.

7. आंखों और मधुमेह के लिए फायदेमंद

आम में पाया जाने वाला विटामिन ए आँखों की रौशनी बढ़ाता है और रतौंधी जैसे रोग से मुक्ति दिलाता है. इसके अलावा मधुमेह की समस्या को दूर करने के लिए भी आम के पत्ते सहायक हैं. अगर रात भर आम के पत्तों को पानी में भिगो दें और उसके बाद उस पानी को छानकर पीएं तो मधुमेह नियंत्रित रहता है.

8. सेक्स क्षमता बढाने के लिए

आम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कई शोधों के मुताबिक़ इससे सेक्स क्षमता बढ़ती है और वीर्य बनता है. आम का सेवन कामेच्छा को भी बढ़ाता है.

9. लू लगने से बचाता है

आम का पना  बना कर पीने से चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है. इससे लू भी नहीं लगती. आयुर्वेद में भी गर्मी से बचने के लिए आम को कारगर बताया गया है.

10. कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने के लिए

आम में पाये जाने वाले फाइबर और विटामिन सी की भरपूर मात्रा कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने में मदद करते हैं और आम,पेट की जलन जैसी समस्या को भी कम करने में भी कारगर है.

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password