एक शब्द पर छात्रों को हुआ कन्फ्यूजन, 2600 लोगों ने लगाई याचिका: न्यूजीलैंड

एक शब्द पर छात्रों को हुआ कन्फ्यूजन, 2600 लोगों ने लगाई याचिका: न्यूजीलैंड

एक शब्द पर छात्रों को हुआ कन्फ्यूजन, 2600 लोगों ने लगाई याचिका: न्यूजीलैंड

आपको बता दे की न्यूजीलैंड में हाईस्कूल की परीक्षा में छात्र ट्रिवियल शब्द पर कन्फ्यूज हो गए। प्रश्न का उत्तर लिखने में उन्हें काफी परेशानी हुई। 2600 लोगों ने पिटीशन दायर कर कहा कि वे शब्द से परिचित नहीं थे। लिहाजा नंबर न काटे जाएं। हालांकि परीक्षकों का कहना है कि जिस तरह की शब्दावली इस्तेमाल की गई थी, वह 13 साल के बच्चे को भी मालूम होती है।

छात्रों को जूलियस सीजर (रोमन सम्राट) के एक कोट पर निबंध लिखना था। निबंध का विषय था- इन वॉर, इवेंट्स ऑफ इंपोर्टेंस आर द रिजल्ट ऑफ ट्रिविलय कॉज (युद्ध में तुच्छ कारणों के चलते हुई घटनाओं का महत्व)।

न्यूजीलैंड क्वालिफिकेशन अथॉरिटी (एनजेडक्यूए) ने अपने बयान में कहा, “अगर छात्रों ने किसी भी तरह के नए आइडिए के साथ सीजर के कोट पर निबंध लिखा है तो इसे उनकी समझ की ताकत माना जाएगा। ट्रिवियल को न समझ पाने के लिए छात्रों के मार्क्स नहीं काटे जाएंगे।” याचिका में कहा गया था कि ट्रिवियल शब्द छात्रों समझ में ही आया। लिहाजा छात्रों को अपनी समझ-बूझ के आधार पर ही निबंध लिखना पड़ा।

इसमें एक 13 साल के बच्चे लोगान स्टेडनिक ने कहा कि मेरी क्लास के आधे से ज्यादा बच्चे ट्रिवियल का मतलब महत्वपूर्ण समझते हैं, जो गलत है। हमारी उम्र के ज्यादातर बच्चों ने इस शब्द को नहीं सुना।

अब चीन की कृत्रिम सूरज बनाने की योजना, असली सूर्य से कितना गुना होगा गरम जानिए…
न्यूजीलैंड अथॉरिटी ने कहा कि अनुभवी शिक्षक ही प्रश्न पत्र तैयार करते हैं। लिहाजा उसमें गड़बड़ियों की संभावनाएं कम होती हैं।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password