इंग्लैंड में बाइकसवार चोरों को पकड़ने का पुलिस का नया तरीका- जानिए क्या…

इंग्लैंड में बाइकसवार चोरों को पकड़ने का पुलिस का नया तरीका- जानिए क्या...

इंग्लैंड में बाइकसवार चोरों को पकड़ने का पुलिस का नया तरीका- जानिए क्या…

आपको बता दे की ब्रिटिश जांच एजेंसी स्कॉटलैंड यार्ड ने हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो जारी किए हैं। इनमें पुलिस की गाड़ियां बाइकसवार चोर और लुटेरों को पीछे से टक्कर मारती नजर आ रही है। एजेंसी ने अपराधियों को पकड़ने की इस तरकीब को टैक्टिकल कॉन्टैक्ट नाम दिया है। लंदन के पुलिसकर्मी अब बढ़ते अपराध को इसी तरह काबू कर रहे हैं। 

 

२०१८ में दर्ज हुए 12,419 केस

बता दे की मेट्रोपोलिटन पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक, टैक्टिकल कॉन्टैक्ट के तरीके को अपनाने के बाद से अकेले लंदन में बाइक सवारों के अपराध में 36% की कमी आई है। फोन-बैग छीनने, एसिड फेंकने वालों में पुलिस के इस रवैये से डर फैल रहा है। जहां पिछले साल जनवरी से अक्टूबर के बीच बाइक सवारों से जुड़े अपराध के 19,455 मामले सामने आए थे। वहीं, इस साल 12,419 अपराध दर्ज किए गए। 

 

पुलिस पहले ऐसा करने से हिचकती थी
तेज रफ्तार में पीछा करने के दौरान बाइकसवार चोर के जख्मी होने का खतरा रहता था। बाइक सवारों की जान गंवाने पर पुलिसकर्मी की नौकरी जाने का भी जोखिम रहता था। इसके चलते या तो अपराधी पुलिस से आगे निकल जाया करते थे या समय पाकर अपना हेलमेट उतार देते थे ताकि पुलिस उन्हें टक्कर ना मारे। हालांकि, अब सरकार ने पुलिस अधिकारियों को कानूनी सुरक्षा मुहैया करा दी है। नए नियमों के तहत अब पुलिसवाले अपनी गाड़ियों से अपराधियों को सीधी टक्कर मार सकते हैं, फिर चाहे वे कितनी भी तेज या गलत तरीके से गाड़ी चला रहे हों या उन्होंने हेलमेट भी न पहना हो। 

 श्रीसंथ ने बिग बॉस 12 में बताई आईपीएल 2008 में थप्पड़ कांड की सच्चाई…

खुद गृहमंत्री भी हो चुके हैं बाइकसवार चोरों का शिकार
हैरानी की बात है की बाइकसवार चोरों ने जिन बड़ी हस्तियों को निशाना बनाया है, उनमें कॉमेडियन-एक्टर माइकल मैकिनटायर से लेकर गृह मंत्री साजिद जाविद तक शामिल हैं। हालांकि, जाविद के साथ चोरी की घटना उनके मंत्री बनने से पहले की थी पर अब ब्रिटेन की पुलिस बिलकुल भी नहीं रहम नहीं खाएगी.

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password