अब ये 3 Diet Tips करेंगे आपका वजन कम, गायब होगा बैली फैट…

अब ये 3 Diet Tips करेंगे आपका वजन कम, गायब होगा बैली फैट...

अब ये 3 Diet Tips करेंगे आपका वजन कम, गायब होगा बैली फैट…

अक्सर हम अपने बढ़े वजन से परेशान रहते हैं. इसकी वजह 100 में से 99 बार यह होती है कि आपको लोग फैटी या मोटा  कहते हैं. अक्सर यह मोटापा पेट पर ही उभरता है और बैली फैट की शक्ल ले लेता है. तो आप अपना मन बताते हैं वजन कम करने का. और शुरू करते हैं सेहत से जुड़ी यह यात्रा. लेकिन अगर आप सोचते हैं कि केवल कसरत करने से और कुछ भी खाने से आपका वजन घट जाएगा तो आप गलत हैं. जल्द और सकारात्मक नतीजों के लिए  आपको अपनी डाइट और एक्सरसाइज में तालमेल बिठाना होगा. क्योंकि जहां एकतरफ एक्सरसाइज आपका स्टेमिना, इम्यूनिटि और मेटाबॉलिजम को मजबूत करने में आपकी सहायता करता है वहीं दूसरी ऐसा भोजन करना जिसमें शुगर और कार्ब्स की मात्रा अधिक हो केवल थकावट और आलस्य को बढ़ावा देता है. लेकिन आपका वजन घटने की बजाय बढ़ता है.

1. वजन कम करने के लिए प्रोटीन है बहुत ज़रूरी

बता दे की वजन कम करना है तो प्रोटीन डाइट लेनी होगी, यह बात अब तकरीबन हर किसी को पता है. लेकिन प्रोटीन में क्या खाना है यह कितने लोगों को पता है? असल में हम वजन कम करने के लिए प्रोटीन के रोल को समझना बहुत जरूरी है. एक्सपर्ट की मानें तो फैटी की जगह लीन प्रोटीन को अपने खाने में जोड़ने से ही आप वेट लॉस की तरफ पहला स्वस्थ कदम उठा सकते हैं. कई बार ज्यादा प्रोटीन रिच और फैट से भरपूर आहार लेने से आप वजन कम करने की जगह उसे बढ़ा भी सकते हैं. इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपको पता हो कि कौन सा प्रोटीन आपको खाना है अपना मोटिव पूरा करने के लिए.

2. चीनी को कहे अलविदा:

वजन कम करने के अपने टारगेट में आपको एक काम ऐसा करना होगा जो आपके दिल को दुखा सकता है. भले ही आपको चीनी या मीठा कितना ही पसंद हो यह कम करना होगा. वजन कम करने के लिए अपनी डाइट से मीठा ही नहीं स्टार्च और कार्बस भी कम करने होंगे. जब आप अपने आहार से इन्हें कम कर देंगे तो आप कम कैलोरी खाएंगे और शरीर पहले से मौजूद कैलोरी को बर्न करना शुरू कर देगा. इतना ही नहीं शुगर कम करने से आपके शरीर का इंसुलिन भी नियंत्रित रहेगा और आपकी किडनी शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को निकाल बाहर करेगी.

3. और वजन कम करने के लिए बढ़ाए अपना मेटाबॉलिज्म या चयापचय:

आपको बता दे की ग्रीन टी पिएं, अच्छी नींद लें, खूब प्रोटीन खाएं, भरपूर पानी पिएं, आपने खाने में कुकिंक फैट्स को बदलें, ज्यादा फाइबर खाएं यह सब आपके चयापचय यानी मोटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करेंगे. जिसका सीधा असर कम होते वजन पर दिखेगा और आपकी मुस्कान पर भी.

विदेशों में भी हैं विवाह से जुड़ी दिलचस्प रस्में, जानिए क्या हैं…

अब ये आदतों को अपनाये और अपने जीवन को पहेले से ज़यादा खुशनुमा और जोशीला बनाए…

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password